Subscribe Us

Recent Posts

manoj dey biography in hindi



मनोज डे एज विकी बायोग्राफी: 

अगर आप यूट्यूब पर टेक्निकल वीडियो देखना पसंद करते हैं, तो आप मनोज डे को जानते ही होंगे। मनोज डे एक यूट्यूबर हैं। जिसने कई लोगों को प्रेरित किया कि अपने YouTube चैनल को बेहतर तरीके से कैसे बढ़ाएंगे। मनोज डे की सफलता के पीछे एकमात्र रहस्य कड़ी मेहनत और उनकी संगति है।


मनोज डे का जन्म 12 जुलाई 1997 को झारखंड के धनबाद जिले में हुआ था। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा सरकारी स्कूल से प्राप्त की, फिर स्नातक के बाद उन्होंने आईटीआई की डिग्री भी प्राप्त की।


मनोज डे के पिता साइकिल मैकेनिक थे, शुरू से ही उनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। मनोज जब 12वीं कक्षा में थे तब उन्होंने बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना शुरू किया। वह हमेशा अपने भविष्य की चिंता नहीं करता था और हमेशा नई चीजों को खोजने की कोशिश करता रहता था। कम ही लोग जानते हैं कि मनोज के पास इंटरनेट कनेक्शन खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं थे।


एक दिन अचानक मनोज डे ने अपने दोस्त के फोन पर माई स्मार्ट सपोर्ट नाम के एक यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो देखा जिसके मालिक धर्मेंद्र कुमार हैं। उस वीडियो को देखने के बाद वह इससे काफी प्रभावित हुए थे।


उसके बाद, मनोज डे ने 24 नवंबर 2016 को एक YouTube चैनल बनाया, जैसा कि हम सभी जानते हैं। शुरुआत में उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन फिर भी उन्होंने इसे हाथ नहीं लगाया। प्रारंभ में, वह कवर गाने अपलोड नहीं करना चाहते थे, लेकिन इंटरनेट की कमी के कारण, उन्होंने उस चैनल को बंद कर दिया।


कुछ महीनों के बाद Reliance Jio ने मार्केट में कदम रखा, JIO की बदौलत उन्हें फ्री इंटरनेट मिलने लगा। फिर, पहले मनोज डे ने टेक्निकल मनोज नाम से एक यूट्यूब चैनल बनाया। इस चैनल पर उन्होंने टिप्स, ट्रिक्स और अनबॉक्सिंग जैसे वीडियो अपलोड करने का फैसला किया। उनकी मेहनत रंग लाई और कुछ ही दिनों में उनका यूट्यूब चैनल बड़ा हो गया।


Quality Videos के कारण उनका channel monetized हो गया और उसके बाद उससे कुछ पैसे भी आने लगे। इस सब के लिए धन्यवाद, वह प्रेरित हो गया और अपने सभी जुनून को पूरा करना शुरू कर दिया। लेकिन अचानक उनका चैनल बिना किसी कारण के Monetization से Disable हो गया।


लेकिन करीब 6 महीने बाद उन्हें गुजरात से रोजगार का ऑफर आया। और फिर उसने मूर्खता से उस काम को मंजूरी दे दी और गुजरात का दौरा किया। लेकिन गुजरात जाने के बाद वह जानता है कि यह काम उसके खाने और रहने तक ही सीमित है।


वह अपने जीवन से तंग आकर अपने गांव लौट आया और जब वह वापस गांव आया तो सबसे पहले उसने मनोज डे नाम से एक यूट्यूब चैनल बनाया। और उन्होंने चैनल पर कड़ी मेहनत की और आज चैनल टुडे के लगभग 2 मिलियन सब्सक्राइबर होने वाले है। उनका एक इंस्टाग्राम अकाउंट भी है, मनोज डे इंस्टाग्राम अकाउंट का नाम @manojdey23 है, इस दौरान उनके लगभग 2 लाख फॉलोअर्स हैं। आज उसके पास अपना घर, कार, मोबाइल, पैसा और वह सब कुछ है जो वह चाहते है।

manoj dey biography in hindi manoj dey biography in hindi Reviewed by Triveni Prasad on June 23, 2021 Rating: 5

No comments:

Comments System

Powered by Blogger.